Tuesday, October 4, 2011





दोस्तों आज मैं आपको कुछ नया बताना जा रहा हु यु-ट्यूब के बारे में. वैसे तो सभी को पता हैं की यु-ट्यूब गूगल की ही एक मुफ्त सेवा हैं जो एक व्यक्ति को कई लोगो से जुड़ने का मौका देती हैं. वैसे तो आजकल गूगल ने कई सारी अपनी सेवाओ का हुलिया और रंग रूप बिलकुल बदल दिया हैं उन्ही में से मैं आपको यु-ट्यूब के नए रंग रूप के बारे में बताने जा रहा हु.

वैसे तो पुराना वाला यु-ट्यूब भी काफी अच्छा था लेकिन लगता हैं गूगल ने ठान ली हैं की वो हमेशा ही नंबर वन की दौड़ में आगे रहना चाहते हैं और उसी का नतीजा हैं की गूगल अपने उत्पादों को बेहतर से बहतरीन बनता जा रहा हैं.

अब बात करते हैं गूगल के यु-ट्यूब के बारे में 

जिन्हें यु-ट्यूब का नया रूप रंग को देखना हैं वो कृपया यहाँ जाये और यहाँ से वो इसे सीधे ही इस्तेमाल कर सकते हैं बस उस बत्तन पे क्लिक कर दे : http://www.youtube.com/cosmicpanda


इसमें नया क्या हैं ?


सबसे पहले तो गूगल ने यु-ट्यूब को काफी हद तक साफ़ सुथरा और काफी यूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश की हैं. और कुछ इसके विशेष बदलावों को नीचे दिखने की कोशिश कर रहा हु.


1) दोस्तों यु-ट्यूब ने सबसे पहले तो अपने होम-पेज को पूरा बदल दिया हैं. नीचे चित्र में देखे :-


और तो और गूगल ने यु-ट्यूब पर एक "Music" का आप्शन भी दे दिया हैं. नीचे चित्र में देखे.

2) चैनल का पेज भी काफी हद तक अच्छा दिखाने की कोशिश की हैं. चित्र में देखे :
यहाँ पर प्लेलिस्ट को बेहद ही रोचक दिखाया गया हैं .

3) यु-ट्यूब ने अपने विडियो अपलोड के पेज को भी काफी हद तक साफ़-सुथरा कर दिया हैं.नीचे चित्र में देखे.


4) यु-ट्यूब का चैनल पेज भी बेहद ही आकर्षक और काफी यूजर फ्रेंडली हैं. नीचे चित्र में देखे.

अगर आप ऊपर चित्र में देखेंगे तो पाएंगे की इस बार गूगल ने यूजर्स का काफी ख्याल रखा हैं. आप देखेंगे की नीचे कोने में विडियो का साईज बदने के लिए आईकन्स दिए हैं जो की मेरा पसंदीदा पार्ट हैं पुरे यु-ट्यूब के नए डिजाईन का. प्लेलिस्ट कभी भी बदल सकते हैं सिर्फ एक क्लिक से बिना किसी विडियो को बंद किये.

5) यु-ट्यूब का म्यूजिक पेज भी काफी आकर्षक और पसंदीदा सेवा हैं यु-ट्यूब की.नीचे दिए चित्र में देखे.

दोस्तों अगर आप नीचे देखेंगे तो पाएंगे की इसका म्यूजिक वाला पेज काफी अच्छा हैं आप अपने पसंद के कोई भी म्यूजिक विडियो देख सकते हैं अपने मूड और पसंद के मुताबिक.
आपको यु-ट्यूब का नया लुक कैसा लगा अपना फीडबैक जरूर दे.

No comments: