Monday, October 10, 2011

How to download any videos from any video website?

दोस्तों आपने मेरी पिछली कई पोस्टो में सिर्फ youtube से विडियो कैसे डाऊनलोड करते हैं के बारे में पढ़ा होगा पर कई बार ऐसा भी होता हैं की आपकी कोई पसंदीदा विडियो हैं या कोई पसंदीदा गाना हैं जो आपको youtube पर नहीं मिलता पर किसी और वेबसाइट पर मिल जाता हैं तब काफी झंझट होती हैं और काफी ही मुश्किल होती हैं की उस वेबसाइट से वो गाना कैसे डाउनलोड करू तो करू कैसे???

 जैसे की आप किसी फ्रेंड के प्रोफाइल पर जाते हैं फेसबुक पर और आपको कोई उसके द्वारा अपलोड की हुई विडियो पसंद आ जाती हैं और आप चाहते हैं की उसे डाउनलोड कर ले पर आपको इसमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं आप इसके लिए काफी सारे सोफ्टवेयर डाउनलोड कर लेते हैं जोकि काफी जोखिम बहरा होता हैं.

बस अब आपको इन्ही साड़ी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए आपको एक बड़े ही मजेदार टूल के बारे में बताने जा रहा हु जोकि उन विडियोस को न केवल डाउनलोड करने में आपकी मदद करेगा बल्कि आप उसके जरिये उन्हें ऑफलाइन देख और सुन भी सकते हैं.

क्यों अच्छा लगन न जानकार, अब आप किसी भी विडियो वेबसाइट से सीधे ही बिना किसी सोफ्टवेयर के विडियो डाउनलोड कर सकते हैं, चलिए आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताता हु.

सबसे पहले एक बात मैं आप लोगो को बताना चाहता हु की ये ट्रिक सिर्फ फायरफोक्स 4.0 और इन्टरनेट एक्स्प्लोजर उपयोगकर्ताओ के लिए ही हैं.

सबसे पहले अपने ब्राउजर में www.ant.com
को खोले.


फिर वहा से Video Downloader वाले लिंक को खोले फिर आपके सामने दो आप्शन आयंगे एक तो फायरफोक्स उपयोगकर्ताओ के लिए और दूसरा इन्टरनेट एक्स्प्लोजर उपयोगकर्ताओ के लिए उनमे से आप जिस भी ब्राउजर को इस्तेमाल करते हैं उस आप्शन पर क्लिक कर दे. जैसा की नीचे दिखाया गया हैं.


जब आपका ये टूलबार इन्स्टाल हो जाये तो ये कुछ ऐसा दिखाई देगा और इसे आप फयाफोक्स में स्टेटस बार या फिर टूलबार में कही भी लगा सकते हैं जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया हैं.
जब आप इसे अपने मन मुताबिक जगह पर लगा ले तब आप कोई भी एक विडियो वेबसाइट खोले जहाँ से आपको कोई भी विडियो डाउनलोड करनी हो.
और आपको कुछ ख़ास नहीं करना किसी विडियो को डाउनलोड करने के लिए बस उस विडियो को चलाने के बाद ही आप उससे कोई भी विडियो डाउनलोड कर सकते हैं. वरना आप सीधे ही इसके डाउनलोड वाले बत्तन पर क्लिक करेंगे तो आपको एक सन्देश मिलेगा इस टूलबार से जो की ये बताएगा की आपने क्या गलती की हैं कुछ ऐसा :-
बस इस बात को ध्यान में रखे की आप एक बार उस विडियो कर चला जरूर दे तभी आपके सामने इस टूलबार का डाउनलोड वाला बत्तन काम करेगा जैसा की नीचे दिखाया गया हैं :-
बस इसपे क्लिक कर दे और विडियो को डाउनलोड कर ले.
और आप डाउनलोड की गयी विडियो को सीधे ही इसके प्ले बत्तन से आपने ब्राउजर में चला के देख भी सकते हैं.

क्यों हैं न बिना कोई झंझट का मजेदार जुगाड़.
(ये टूलबार सिर्फ फायरफोक्स के नए वर्जन के साथ ही चलेगा इसलिए कृपया फायरफोक्स को पहले नए फायरफोक्स से अपग्रेड जरूर कर ले)
:) आपने फीडबैक जरूर छोड़े ....

No comments: